Home Film Review Gangubai Kathiawadi Movie Review: आल‍िया भट्ट को पर्दे की महारानी बना देगी...

Gangubai Kathiawadi Movie Review: आल‍िया भट्ट को पर्दे की महारानी बना देगी ये ‘गंगूबाई’

34
0

नई द‍िल्‍ली. न‍िर्देशक संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्‍म ‘गंगूबाई काठ‍ियावाडी’ (Gangubai Kathiawadi) आज स‍िनेमाघरो में र‍िलीज हो गई है. आल‍िया भट्ट (Alia Bhatt) स्‍टारर ये फिल्‍म हुसैन जैदी की क‍िताब ‘माफ‍िया क्‍वीन आफ मुंबई’ (Mafia Queens of Mumbai) पर आधार‍ित है. आल‍िया भट्ट स्‍टारर इस फिल्‍म में अजय देवगन (Ajay Devgn), शांतनु माहेश्‍वरी (Shantanu Maheshwari), सीमा पाहवा जैसे कई कलाकार हैं. कहते हैं गंगूबाई को कमाठीपुरा में मां की तरह माना जाता रहा है. उनकी तस्‍वीरें वहां के कोठों में लगी हुई हैं, उनकी मूर्ती भी बनी है. गंगूबाई ने वैश्‍यावृति में लगी मह‍िलाओं के जीवन को सुधारने के लिए बहुत काम क‍िया है. कैसी बनी है गंगूबाई की कहानी पर्दे, पढ़‍िए इस र‍िव्‍यू में.

कहानी की बात करें तो ‘गंगूबाई काठ‍ियावाड़ी’ मुंबई के रेड लाइट एरिया कमाठीपुरा की कायाकल्प करने वाली गंगूबाई की है. गंगा हरजीवनदास नाम की ये लड़की बंबई आकर हीरोइन बनना चाहती थी. उसका प्रेमी उसकी इसी इच्‍छा का फायदा उठाकर बंबई लाता है और 1000 रुपये में उसे मुंबई के कोठे पर बेच देता है. गंगा यहां रोती है, मार खाती है और आख‍िर में टूट जाती है और इस धंधे का ह‍िस्‍सा बन जाती है. गंगा यहां गंगू बन जाती है पर ठान लेती है कि अब वो कमााठीपुरा पर राज करेगी.

Sanjay Leela Bhansali, Gangubai Kathiawadi, Gangubai Kathiawadi review, alia bhatt

आल‍िया भट्ट अपने इस क‍िरदार में गजब की रही हैं.

सच कहूं तो आलिया भट्ट को ट्रेलर में देखकर लगा था की वह काफी कोशिश कर रही हैं इस किरदार में घुसने की. थोड़ी ओवरएक्टिंग भी करती लग रही थीं, लेकिन फिल्‍म कुछ सीन में ही आप आल‍िया को भूल गंगू को पहचानने लगते हैं. आलिया पूरी तरह से गंगूबाई बन गई हैं. उनकी बॉड़ी लैंग्वेज, उनका अंदाज सब कुछ आपको गंगूबाई के किरदार में घुसा हुआ नजर आएगा. इस फिल्‍म में सीमा पाहवा, व‍िजय राज, अजय देवगन, शांतनु माहेश्‍वरी जैसे कई कलाकारा हैं, पर सब एक-एक ह‍िस्‍से में. ये सभी एक्‍टर आल‍िया की इस फिल्‍म को और भी मजबूत करने का काम करते हैं. स्‍पेशल मेंशन है सीमा पाहवा के लिए जो शीला बाई के क‍िरदार में गजब रही हैं.

अजय देवगन छोटे रोल में है लेकिन जब भी उनकी एंट्री है, काफी ग्रैंड है. फिल्‍म में आलिया के वन लाइनर गजब के हैं. आजाद मैदान में आल‍िया जो स्‍पीच देती हैं, वो शानदार रही है. देख‍िए फिल्म में कोई कहानी नहीं है, ये पूरी फिल्‍म गंगा के गंगू और फ‍िर गंगूबाई बनने के छोटे-छोटे पढावों को जोड़ती है. फिल्म में एक लाइन है कि गंगूबाई मुंबई फिल्म में काम करने आई थी लेकिन सोचा नहीं था पूरा सिनेमा बन जाएगी…

Gangubai Kathiawadi, Gangubai Kathiawadi News, Gangubai Kathiawadi Star cast Fees, Sanjay Leela Bhansali, Social Media, Viral News, Alia Bhatt, Ajay Devgn, Seema Pahwa, Huma Qureshi, Shantanu Maheshwari, Vijay Raj, गंगूबाई काठियावाड़ी, आलिया भट्ट, सीमा पाहवा, हुमा कुरैशी, शांतनु माहेश्वरी, विजय राज

छोटे पर्दे पर अपने डांस का हुनर दिखाने वाले शांतनु माहेश्वरी अब बड़े पर्दे पर एक्टिंग करते दिखाई देंगे.

इस फिल्‍म के साथ एक द‍िक्‍कत ये है कि ये वेश्‍यावृति करने वाली एक मह‍िला की कहानी है. ऐसे में फैमली ऑडियसं पहले ही थोड़ा झ‍िझक जाती है. क्‍योंकि आपको नहीं पता कि फिल्‍म में चीजें क‍िस हद तक द‍िखाई जाएंगी. ऐसे में स‍िनेमाघर में र‍िलीज हुई इस फिल्‍म तक ऑडियंस को लाना एक द‍िक्‍कत है. हालांकि न‍िर्देशक साहब ने बड़ी सटीकता के साथ इस फिल्‍म को बनाया है और यही वजह है कि शायद किसी भी सीन में आपको आंखे नीचे करने या सोचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

संजय लीला भंसाली की फिल्मों में उनका सेट काफी इंपोर्टेंट होता है. इस फिल्म में भी सेट का ही इस्‍तेमाल क‍िया गया है, लेकिन अच्‍छीबात ये है कि इसबार नकलीपन थोड़ा कम है. पुरानी मुंबई के उस इलाके को ध्‍यान में रखते हुए व‍िजुअल्‍स बेहद खूबसूरत हैं. मुझे ये फ‍िल्‍म पसंद आई. मेरी तरफ से इस फ‍िल्‍म को 3.5 स्‍टार.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

टैग: अजय देवगन, आलिया भट्ट, गंगूबाई काठियावाड़ी, Sanjay leela bhansali

Source link

Previous articleBestseller Review: निहायत ही बकवास किताब पर बनाई गई एक अच्छी वेब सीरीज है बेस्टसेलर
Next article‘Love Hostel’ Film Review: ‘लव हॉस्टल’ में सिर्फ हेट ही जगह पाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here